जानिए, हार्ट अटैक के लक्षण और बचने का तरीका

जानिए, हार्ट अटैक के लक्षण और बचने का तरीका

सेहतराग टीम

हमारे शरीर में कई तरह के अंग होते है उनमें से सब काफी अहमियत होते है लेकिन ह्दय हमारे जीवन के लिए काफी अहमियत रखता है। इसलिए तो दिल से जुड़ी सभी बीमारियों के लिए लोगों को लगातार सरकार लोगों को जागरूक कर रही है। वहीं एक्सपर्ट का मानना है कि कोरोन हमारे दिल को ज्यादा नुकसान पहुंचा रहा है। ऐसी स्थिति में डॉक्टरों का कहना है कि लोग अपनी सुरक्षा पर ध्यान दे और ज्यादा से ज्यादा अपना ख्याल रखें।

पढ़ें- हाई बीपी होने पर बरते ये सावधानियां, जल्द होगा आराम

आपको बता दे कि गलत खानपान, हर वक्त तनाव में रहना और समय पर एक्सरसाइज न करने की वजह से ये बीमारी अक्सर होती है। 35 से ज्यादा उम्र के युवाओं में भी इनएक्टिव लाइफस्टाइल और खाने की खराब आदतों के कारण दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ रहा है। पिछले 5 साल में दिल की समस्याओं से पीड़ित लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। इनमें से अधिकांश 30-50 साल आयु वर्ग के पुरुष और महिलाएं हैं। लोगों के पास अपने शरीर और मन को स्वस्थ और शांत रखने के लिए समय ही नहीं है, जिस वजह से लोगों में कई तरह की बीमारियां देखने को मिल रही हैं।

हार्ट अटैक के लक्षण

  • चलते या काम करते समय छाती में भारीपन महसूस होना
  • सांस फूलना
  • अक्सर खाना खाने के बाद गले में जलन होना
  • खाना खाने के बाद सीने में तेज दर्द होना।
  • चक्कर आना
  • घबराहट होना
  • अधिक थकान होना।
  • तेज पसीना आना 

दिल को ऐसे रखें हेल्दी

हालांकि अब अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है, डॉक्टरों का कहना है कि अब लोगों को कम से कम आधे घंटे की एक्सरसाइज करनी चाहिए, थोड़ा बाहर घूमना चाहिए लेकिन कोविड से बचने के उपाय के साथ, वहीं नमक, चीनी और ट्रांस फैट वाली चीजें खाने से बचें। इससे दिल की बीमारी होने का खतरा कम होता है।

हृदयरोग की गंभीरता को समझते हुए आपको उन आहारों को चुनना चाहिए, जो आपके दिल के साथ-साथ पूरे शरीर के लिए सही हो। फास्ट फूड, जंक फूड, सिगरेट और शराब से दूरी बनाकर रखना चाहिए।

वहीं हार्ट की बीमारी के लिए कोई विशेष उम्र नहीं होती है, लेकिन हमारी गतिहीन यानी इनएक्टिव लाइफस्टाइल के कारण हमने 22 साल के व्यक्ति में हार्ट अटैक का केस देखा है। लेकिन जो लोग कम उम्र में हार्ट अटैक का सामना करते हैं, उनमें बहुत ज्यादा रिस्क फैक्टर होते हैं। इसलिए हार्ट अटैक को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है 45 मिनट रोज एरोबिक फिजकल एक्टिविटी, ताजा फल और सब्जियों से भरपूर डाइट और धूम्रपान से बचने सहित हेल्थी लाइफस्टाइल को अपनाएं।"

अगर आप हृदयरोग से पीड़ित हैं, तो यह ध्यान दीजिए कि आपके पास हृदय से जुड़ी दवाइयों का स्टॉक हो। जरूरत हो तो अतिरिक्त दवाई मंगाकर रखें। आपको यह ध्यान देने की जरूरत है कि आप दवा डॉक्टर की सलाह से लें और बिना उनकी सलाह के दवा को बंद न करें।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना टाइम में बादाम से दीजिए दिल को सुरक्षा, ऐसे प्रयोग करें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।